Loading...
Health Tips

क्या लहसुन का अधिक सेवन देता है इन 5 बीमारियों को न्योता 1 बार पढ़े और शेयर जरूर करें !

लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। लहसुन में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान भी पहुंचता है। आज हम आपको लहसुन से होने वाले साइड इफैक्ट्स के बारे में बताएंगे।

Loading...
Loading...

1. लीवर को नुकसान
शरीर के सभी अंगों को सही तरीके से चलाने के लिए लीवर का अहम काम है। ऐसे में लीवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है लेकिन लहसुन का अधिक सेवन करने से लीवर को नुकसान पहुंचता है। लहसुन में मौजूद ऑक्सीडैंट गुण शरीर में विषैले पदार्थों को एकत्रित कर देते हैं जो लीवर पर बुरा असर डालते हैं।

loading...

2. सांसों की बदबू
अक्सर देखा जाता है कि लहसुन को जब कच्चा खाया जाता है तो मुंह में से बदबू आने लगती है जो थोड़ी देर बाद ठीक हो जाती है लेकिन जब रोजाना और ज्यादा मात्रा में लहसुन खाया जाए तो हमेशा के लिए सांसों में से बदबू आने लगती है। इसमे कुछ कैमिकल होते हैं जो मुंह की बदबू का कारण बनते हैं।

3. जी मचलाना
कुछ लोग एसिडिटी से बचने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियां खाते हैं लेकिन खाली पेट इनका सेवन करने से उल्टी, जी मचलाना या सीने में जलन की समस्या हो जाती है।

loading...

4. एक्जिमा
खाने मेें लहसुन का अधिक इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं। इन्हीं में से एक है एक्जिमा, जिसमें स्किन लाल हो जाती है और रैशेज पड़ जाते हैं। लहसुन में एलियिन लाइसे एंजाइम होता है जिससे त्वचा पर जलन होने लगती है।
5. सिरदर्द
लहसुन का अधिक सेवन करने से सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्या हो जाती है। इससे दिमाग के अणु उत्तेजित होते हैं जो सिरदर्द का कारण बनते हैं।

 

loading...

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
Close