वर्तमान में तनाव की समस्‍या लगभग सभी में देखी जाती है, इससे हमारी दिनचर्या और काम प्रभावित होता है, इसे दूर करने के लिए डॉक्‍टर के पास जाने की बजाय हमारे द्वारा बताये जा रहे इन घरेलू नुस्‍खों को आजमायें, फिर देखिये कैसे तनाव छूमंतर हो जाता है।

1.खतरनाक है तनाव
वर्तमान में हमारा सबसे करीबी और सबसे सच्‍चा साथी तनाव हो गया है, क्‍योंकि हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतने उलझ गये हैं, इतने घिर गये हैं कि तनाव अपने आप हमसे जुड़ गया। वैसे सामान्‍यतया यह शरीर में उत्पन हुई एक सामान्य प्रतिक्रिया होती है जब आप अपने आपको किसी संकट से घिरा पाते हैं या आपका मानसिक सुंतलन बिगड़ जाता है तब होती है। तनाव के कारण स्वास्थ्य, मूड, रचनात्‍मकता, संबंध, आदि पर बुरा असर पड़ता है। घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग करके आप आसानी से तनाव पर काबू पा सकते हैं।

2.दूध और बादाम
तनाव दूर करने के लिए दूध और बादाम आसानी से मिलने वाला घरेलू उपचार है, क्‍योंकि यह सभी के घर में मौजूद होता है। अपने आहार में गर्म दूध के साथ 5 बादामों का समावेश करें। आप दिन में 2 या 3 बार दूध या शहद के साथ 1 ग्राम काली मिर्च का सेवन भी कर सकते हैं। इससे तनाव दूर हो जायेगा।

3.नीम का लेप
नीम हमारे लिए बहुत फायदेमंद है, इसका सेवन करने से कई तरह के चर्मरोग और दूसरी शारीरिक व्‍याधियां दूर होती हैं। यह तनाव के लिए अच्‍छा घरेलू उपचार है। तनाव दूर करने के लिए अपने माथे पर नीम का पाउडर लगाने से भी आपको लाभ मिल सकता है।

4.दूध और सूखी अदरक का लेप
दूध का सेवन करने से फायदा होता है। तनाव पर काबू पाने के लिए दूध में सूखी अदरक के पाउडर का पेस्‍ट बनाकर इसका लेप सिर पर लगाने से कुछ ही देर में तनाव दूर हो जाता है।

5.ठंडे तौलिये का प्रयोग करें
अगर तनाव के कारण सिरदर्द हो रहा हो और आप एक जगह पर ध्‍यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं तो एक छोटे तौलिये को ठंडे पानी में डुबोकर निचोड़ लें और कुछ समय के लिए अपने माथे पर रखें। इससे कुछ देर में तनाव दूर हो जायेगा।

6.नारियल और धन्‍वंतरी तेल
तेल की मालिश करने से तनाव अपने आप दूर हो जाता है। अगर तनाव हो रहा हो तो क्षीरबाला तेल, धन्वन्तरी तेल या नारियल के तेल से पूरे शरीर की मालिश करवाने से भी तनाव कम होने में लाभ मिलता है। इसके अलावा तेल की मालिश करने से पूरे शरीर में रक्‍त संचार सुचारु हो जाता है और दूसरी बीमारियों भी नहीं होती हैं।

7.फायेमंद है गुलकंद
गुलकंद का प्रयोग भी कई तरह से किया जा सकता है और यह तनाव के लिए रामबाण की तरह है। सोने से पहले दूध में गुलकंद मिलाकर पीने से भी लाभ मिलता है। दोपहर में खाने के साथ मीठे लस्सी में गुलकंद डालकर पीने से भी तनाव की समस्‍या दूर हो जाती है।

8.पान के पत्‍ते
पान के पत्तों में पीड़ानाशक और ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। तनाव में इनका सेवन करने तनाव दूर होता है। इसके अलावा तनाव में एक अंधेरे कमरे में लेटने से या करीबन आधा घंटा सोने से भी तानव दूर होता है।

9.ग्रीन टी
मोटापा कम करना हो, ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य करना हो, दिल को स्‍वस्‍थ रखना हो या फिर तनाव दूर करना हो, हर समस्‍या के लिए ग्रीन टी का प्रयोग कीजिए। ग्रीन टी में एल-थियमाइन होता है जो तनाव कम करने में मदद करता है। इसके अलावा तनाव से बचने के लिए सकारात्‍मक सोचें और नियमित रूप से व्‍यायाम करें।

यह भी पढ़े :गर्मी से बचने के घरेलु उपाय
सभी इस पोस्ट को शेयर करें धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here