नींबू के उपयोग से हमारे स्वास्थ्य को तो फायदा होता ही है साथ ही यह सुंदरता बढ़ाने में भी उपयोगी होता है. नींबू में मौजूद स्ट्रिक एसिड हमारी त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी हटाता है. इससे त्वचा में निखार भी आता है. इसके अलावा भी नींबू के कई फायदे हैं, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं:

 हटती हैं मृत कोशिकाएं 

आॅलिव आॅयल, शहद और नींबू का मिश्रण त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में भी मदद करता है. पहले आॅलिव आॅयल और नींबू को मिलाएं. फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें आधा चम्मच चीनी मिला लें. इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद फिर धो लें.

नींबू से निखरे त्वचा

दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. क्लींजिंग के बाद इसे चेहरे और गले पर लगा लें. आंखों को बचाकर रखें. बीस तीस मिनट तक इसे रखने के बाद जब कसाव महसूस हो तो मिश्रण को चेहरे और गले से साफ कर दें. इससे त्वचा में निखार आता है.

डेंड्रफ हो जाएगा दूर

नींबू से डेंड्रफ खत्म करने का नुस्खा घर-घर में प्रचलित है. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर अपनी स्कैल्प पर मालिश करें. फिर 15 से 20 मिनट बाद केवल पानी से बाल धो लें. इससे डेंड्रफ दूर हो जाती है.

बालों को संवारें

नींबू को आॅलिव आॅयल, और शहद के साथ मिलाकर बालों पर लगाने से बाल मजबूत और स्वस्थ बनते हैं. इससे बालों में चमक आती है. शैंपू के बाद इस मिश्रण को जड़े से लेकर पूरे बालों में लगा लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here