जी हाँ फ्रूट्स में भी प्रोटीन की काफी मात्रा होती है. एक माध्यम आकार के केले में 1.3 ग्राम प्रोटीन होता है. केले में 27 ग्राम कार्बोहायड्रेट भी होता है. इसमें 32 एमजी मेग्नीशियम, 32 एमजी मैंगनीज, 422 एमजी पोटेशियम, 43 एमजी विटामिन बी6 और 1 एमजी सोडियम होता है. विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा होने के कारण इसके सेवन से हड्डी और दिल से सम्बंधित रोगों में काफी फायदा होता है. अन्य फ्रूट्स की तुलना में यह फल काफी सस्ता भी होता है और इसलिए हर एक के बजट में आसानी से एडजस्ट हो जाता है.
वर्कआउट करने से एक घंटे पहले यदि दो केलों का सेवन कर लिया जाए तो यह आपको वर्कआउट के लिए जरूरत भर की एनर्जी दे देते है. वजन बढ़ाने में भी केला कारगर है. अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले और दूध का शेक पीने से आपको एक्स्ट्रा कैलोरी मिलेगी जो आपका वजन बढ़ाने में सहायक होगी।

आजकल गेटोरेड जैसे एनर्जी ड्रिंक का बहुत चलन है. ऐसे ड्रिंक्स आपकी बॉडी को तुरंत एनर्जी प्रदान करते हैं लेकिन यह काम केला भी कर सकता है. एक एनर्जी ड्रिंक पर आप जितना पैसा खर्च कसरेंगे उतने में तो आप 15 दिन तक केले से एनर्जी प्राप्त कर सकते हैं.

पोटेशियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे शरीर के अंगों को सही तार्किक से कार्य करने में करता है. एक्सरसाइज के दौरान या एक्सरसाइज के बाद शरीर में होने वाली पानी की कमी को भी ये पूरा करता है. केले में सेरोटोनिन और डोपामाइन होते हैं जो शरीर की एंटी ऑक्सीडेंट क्षमता को बेहतर बनाते हैं.

इंटेंस वर्कआउट से पहले केला खाने के सलाह अक्सर ट्रेनर और डाइटिशियन देते हैं क्योंकि ये आपको एनर्जी देता है. इन्हें पचाने में आपके शरीर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और इसलिए यह आपके पेट पर भी बुरा असर नहीं डालता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here