Loading...
Diabetes Cure

मधुमेह रोग में फायदेमंद है दालचीनी

मधुमेह या डायबिटीज़ एक खतरनाक रोग होता है। और इसे किस तरह नियंत्रण मे रखा जाए यह जानना बहुत जरुरी है। डायबिटीज को नियंत्रण मे रखना आसान है। आपको सबसे पहले अपने खाने की चीजो का सही तरह से चुनाव करना चाहिए। और मधुमेह मे दालचीनी का उपयोग बहुत फायदेमंद है। दालचीनी के रोजाना सेवन करने से मधुमेह मे नियंत्रण मे रहता है। दालचीनी के सेवन करने से रक्त शर्करा भी कम हो जाता है।

Loading...
Loading...

दालचीनी

loading...

दालचीनी को हम मसालोँ मेँ उपयोग करते है। परंतु दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीँ है। इसमेँ कैल्शियम और फाइबर भी अच्छी मात्रा मेँ पाया जाता है। इस वजह से यह एक अच्छी दवा है। आप दालचीनी से मधुमेह को नियंत्रित रख सकते है। दालचीनी  खाने का जायका तो बदल देती है। परंतु यह मधुमेह होने से भी रोकती है। इसे गरीब आदमी का इंसुलिन भी कहा जाता है। और यह मधुमेह को संतुलित करने के लिए एक बेहतरीन दवा भी है। क्योंकि यह ब्लड शुगर को कम करती है।

 

loading...

सेवन कैसे करेँ

  1. थोड़ी मात्रा मे दालचीनी ले।और फिर उसे उबाल ले। और उबाल कर छान ले। और फिर इस पानी का रोजाना सुबह सेवन करे। आप इसमे कॉफी मिलाकर भी पी सकते हैँ। इसका स्वाद बढ जाएगा। यह मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • दादालचीनी 50 ग्राम से कम है ले वरना यह है हानिकारक भी हो सकती है इसीलिए 50 ग्राम से ज्यादा गांव वाल

2. रोजाना दालचीनी का सेवन जरुर करे. क्योंकि दालचीनी लेने से ना सिर्फ ब्लड शुगर कम होता है। बल्कि आपको भूख भी लगती है।

3. दालचीनी लेने के लिए बहुत सारे उपाय है। इसी तरह आप दालचीनी को पीसकर उसकी एक या दो चुटकी चाय मेँ डाल कर मिला ले और फिर उस चाय को पिये। यह भी मधुमेह मे फायदेमंद है।

दालचीनी लेने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह ले।

loading...

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
Close