दिल्ली में एक हालिया सर्वेक्षण में पता चला है कि जंक फूड का सेवन करने से सेक्स इच्छा कम हो गयी है। बेशक पिज्जा और बर्गर जैसी चीजों का नाम सुनकर आपके मुंह में पानी आ जाता है लेकिन यह सारी चीजें आपकी सेक्स इच्छा को कम कर सकती हैं।

आपको पता होना चाहिए कि जंक फूड का सेवन केवल वजन के मामले से नहीं जुड़ा है, बल्कि दिल्ली के युवाओं के बीच यह यौन रोग का कारण भी बन रहा है।

 

दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर अस्पताल द्वारा किए गए सर्वेक्षण में यह पता चला है कि राजधानी में पुरुषों और महिलाओं दोनों में जंक फूड से सेक्स इच्छा में कमी आ रही है। इस सर्वेक्षण में शहर के 800 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया जिनके उम्र 21 और 40 साल के बीच थी।

सर्वे में न केवल यह पता चला है कि अधिकांश लोग यौन रोग के लक्षणों से पीड़ित हैं बल्कि उनमें लगभग 18 प्रतिशत लोगों की जंक फूड के सेवन की वजह से सेक्स में रुचि की कमी भी देखी गई।


मुंबई की फिटनेस पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर गीतांजलि के अनुसार, ‘जंक फूड में कुछ प्रमुख घटक होते हैं जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। जंक फूड ट्रांस-फैट, शुगर और उच्च स्तर के सोडियम से भरे हैं।

इन खाद्य पदार्थों से मोटापा बढ़ सकता है, टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है और रक्तचाप बढ़ सकता है, ये सभी लक्षण आपकी कामेच्छा को मार सकती हैं।

पुरुषों में एक कम टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने से उन्हें थकान, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है जबकि महिलाओं को थकान, इनफर्टिलिटी और तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए अगली बार पिज्जा या बर्गर ऑर्डर करने से पहले ध्यान रखें कि आप अपने सेक्स इच्छा को बर्बाद करने जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here