Loading...
Anti Aging

घर पर हर्बल फेशियल करें और चमकाएं अपना चेहरा चांद जैसा

कब करें हर्बल फेशियल घर पर
महिलाओं को पार्लर में समय और पैसे बरबाद करना बिल्कुूल अच्छा नहीं लगता है। लेकिन अपने चेहरे को थोड़ा सा आराम और चमक देने के लिये समय निकालना बहुत जरुरी है। अगर आपके पास समय नहीं है तो घर पर खुद ही फेशियल कर लीजिये। आज हम आपको हर्बल फेशियल करने की आसान विधि बताएंगे, जिसे आप घर पर ही कर सकती हैं। हर्बल फेशियल सबसे सस्ताे और अच्छाा फेशियल होता है।

Loading...
Loading...

आइये जानते हैं हर्बल फेशियल की विधि
हर्बल फेशियल के लिए निम्न सामग्री
शहद- 3या 4 चम्म्च ओर चावल का आटा- 3 या 4 चम्म‍च, घिसा आलू 1 बीच का आकार, नारियल दूध/पानी- 1/2 कप या संतरे का रस 2 कप , ग्रीन टी बैग- 3, पपीता – 1/4 कप, स्ट्रॉ बेरी- 4, केला- 1/2 कप, जैतून तेल, बादाम तेल- 2 चम्म3च, आइस क्यू1ब और 1 कटोरा ठंडे पानी से भरा।
सबसे पहले चेहरा क्लीन करो
सबसे पहले अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। फिर चहरे पर 5 या 6 मिनट के लिये आलू ले कर गोलाई में हल्के हाथ से रगड़ें। इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी। फिर टिशू पेपर को पानी मे भिगो कर मुंह पोंछ लिजीए।
हर्बल स्क्रमब करे
अब एक कटोरी में मसला हुआ पपीता लेकर उसके साथ चावल का आटा मिक्स करके चेहरे पर हल्के हाथों से घिसीए। इसेको 2 या 3 मिनट तक करने के बाद पेस्टे को चेहरे पर 5 या 6 मिनट तक रहने दें। फिर एक साफ टिशू पेपर को पानी में भिगो कर चेहरा साफ कर लिजीए।

loading...

टोनिंग करे
टी बैग को उबाल कर उसी पानी से चेहरे को 5 या 6 मिनट के लिये भाप दें। इससे त्व चा के पोर्स खुल जाएंगे और फिर आप आसानी से ब्लैोकहेड रिमूवर की मदद से गंदगी निकाल पाएंगी। इसके बाद चेहरे पर 5 या 6 मिनट के लिये थोड़ी बर्फ रगड़ें। इससे चेहरे के पोर्स बंद होंगे और चेहरा टोन हो जाएगा।

मॉइस्चराइजिंग करे
शहद और नारियल दूध/पानी या संतरे का रस ले कर मसले हुए केले के साथ मिक्सर करके ऊपर की ओर एंटीक्लॉदक मोशल में ले जाते हुए कस कर मसाज करें। आंखों के पास के एरिया को उंगली से 8 बनाने की विधि से मसाज करें। बीच मे जैतून तेल या बादाम तेल का प्रयोग करें। ऐसा 10 या 15 मिनट के लिये करें। फिर गीले टिशू पेपर से चेहरे को पोंछ लिजीए।

loading...

फेस पैक करे
स्ट्रॉकबेरी व चावल का आटा और शहद को मिक्सज कर के चेहरे पर 15 या 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद नार्मल पानी से धो लें। यह चेहरे को अंदर से साफ कर के अत्य धिक तेल को रिसने से रोक देती है।
मॉस्चराइजर करे
आखिर में चेहरा ठंडे पानी से मुंह धोकर हल्का सा मॉइस्चराइजर लगा लें। आपका हर्बल फेशियल हो चुका है। अब आपकी त्व्चा चमक दार हो चुकी है !‍

loading...

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
Close