पित्त की थैली मेँ पथरी का होना एक आम बीमारी है पित्त की थैली मे पथरी किसी को भी हो सकती है बूढ़ा हो या जवान किसी को भी पर खासकर 30 से ज्यादा उम्र वालो को होती है। इससे प्राकृतिक तरीके से निपटने के लिए हम आपको कुछ फलो के जूस बता रहे हैँ जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकते है।

1• पित्त की थैली (पित्ताशय) हमारे शरीर का एक छोटा सा हिस्सा होता है जो हमारे लीवर के ठीक पीछे की तरफ होता है यह पैदा होने वाले पित्त को संग्रहित करता है। इसका कार्य होता है पित्त को एक जगह इकट्ठा करना और भोजन करने के बाद छोटी आंत मे उसका रिसाव करना जिससे कि भोजन पच सके। कभी कभी पित्त की थैली मे केलोस्ट्रोल और पित्तलवनो का जमाव हो जाता है। और मनुष्य के 80 प्रतिशत पथरी सिर्फ केलोस्ट्रोल की वजह से बनती है। केलोस्ट्रोल पित्त कि थैली मे जाकर धीरे धीरे कठोर होने लगता है और कुछ दिनोँ बाद वह एक पथरी का रुप ले लेता है पित्त की पथरी को दूर करने के लिए आप ये जूस पिये…

2•पथरी को प्राकृतिक तरीके से और बिना दर्द के दूर करने के लिए आप नाशपाती का रस और चुकंदर का रस और सेब का जूस लेना शुरु कर दे यह तीनो जूस आपकी पथरी को दूर करने की ताकत रखते है। यह तीनो नाशपाती, चुकंदर और सेब लिवर के लिए बहुत फायदेमंद भी होते है।इनका रस लिवर की भी सफाई करता है और अगर आप चाहते हैँ कि आपके कभी भी पथरी ना बने तो आप हमेशा इनके जूस का सेवन नियमित करते रहेँ।

3•पथरी बनने का मुख्य कारण होता है केलोस्ट्रोल का पित्त की थैली मे जमाओ होना। तो इसके लिए आपको एप्पल सीडर विनेगर का भी उपयोग करना चाहिए। यह केलोस्ट्रोल को जमा होने से रोकने मेँ कारगर है।

4•अगर आपको पथरी से छुटकारा पाना है तो खट्टे फलोँ का रस या नींबू का रस रोज लेना शुरु कर दे। क्योंकि इसका रस पित्ताशय मे कैलस्ट्रोल जमा होने से रोकता है और पथरी का कटाओ करता है अगर आपके पथरी है तो रोजाना नींबू का रस जरुर ले।

5•पूदीना का जूस प्रभावी रुप से पत्थरी को विघटित करता है क्योंकि इसमेँ टेरपीन नामक योगिक पदार्थ पाया जाता है। और यह पथरी को विघटित कर देती है। और यह पीत्त और अन्य पाचक परवाह को भी तेज कर देता है। आप पुदीने को कई तरह से ले सकते है। या तो उस को पीसकर उसका जूस ले या फिर उबाल कर भी ले सकते है।

6•अगर आपको पथरी की समस्या है और आप इस से निजात पाना चाहते है। तो आप गाजर और ककड़ी का जूस एक जगह मिलाकर 100 मिलीलीटर तक दिन मे दो बार ले। यह घरेलू नुस्खा सबसे असरदार साबित हुआ है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here