हमने अक्सर देखा है कि बहुत से लोग वजन घटाने के लिए जुझते है। और बहुत कोशिश करते है। पर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो वजन बढ़ाना चाहते है। जो बहुत दुबले पतले होते है।अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते है। तो जान लीजिए वजन बढ़ाना और सही तरीके से वजन बढ़ाने मै कितना फर्क है। अगर आप सही तरीके से वजन बढ़ाना चाहते है। तो हम आपको कुछ कारगर उपाय बताएंगे जिनको अपनाकर आप घरेलू नुस्खे द्वारा वजन बढ़ा सकते है।

वजन बढ़ाना भी उतना ही मुश्किल है। जितना के वजन घटाना। आप वजन बढ़ाने के लिए कुछ सप्लीमेंट भी ले सकते है। पर उनके फायदे कम नुकसान ज्यादा होते है। इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप इन घरेलू नुस्खे और यह कारगर उपाय अपना कर अपना वजन बढ़ाए।

प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट

वजन बढ़ाने के लिए मनुष्य के शरीर को प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट की जरुरत होती है इसलिए आप अपने आहार मे मछली,चिकन, दूध, अंडा, मूंगफली, आदि शामिल करे इनमे प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा मे पाया जाता है। और कार्बोहाइड्रेट के लिए आप अपने आहार मे पास्ता ओटमील आदि शामिल करे। ध्यान रखे इनके साथ हरी सब्जी और फल का सेवन भी जरुरी है।

केला

वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका और कारगर उपाय है केले का सेवन करना। आप केले को सुबह अपने नाश्ते मे भी ले सकते है। और इसका जूस भी बना कर पी सकते है। दूध या दही के साथ केला और भी फायदेमंद होता है। आप दिन मे अधिकतम तीन से चार केले ले। इसका परिणाम आपको महीने भर मे ही दिख जाएगा।

शहद

शहद वजन को नियंत्रण मेँ रखने का सबसे बेहतरीन आहार है अगर आपका वजन ज्यादा है तो शहद कम भी करता है और अगर आपका वजन कम है तो शहद उसे बढ़ा भी सकता है। लेकिन उसे किस तरह और कब लेना है यह निर्भर करता है कि वजन घटेगा क्या बढ़ेगा। आप वजन बढ़ाने के लिए रात को सोने से पहले शहद को दूध मे मिलाकर ले। इससे आपका वजन भी बढ़ेगा और पाचन क्रिया भी दुरुस्त हो जाएगी।

मेवो के साथ दूध

वजन बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह नाश्ते मेँ दूध के साथ सूखे मेवे खाए ।आप चाहे तो उन्हे कुटकर दूध मे मिलाकर भी ले सकते है। या साबूत भी खा सकते है। इसमे। बादाम खजूर अंजीर यह सब ले सकते है। किशमिश खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है आप रोजाना अपनी डाइट मेँ 50 ग्राम किसमिस शामिल करे।

व्यायाम 

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम भी उतना ही आवश्यक है जितना के आहार वजन बढ़ाने के लिए। आप जिम जाकर या घर पर व्यायाम करे। क्योंकि व्यायाम करने से आपको भूख लगेगी तो तब ही आप अधिक आहार का सेवन कर पाएंगे। और आपके मसल्स भी बनने लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here